लिंक्स  

अभ्यास प्रश्न

न्यूज़ लेटर  

सरकारी उपक्रम

Website:  साइबर समन्वय केंद्र

Link:  https://cycord.gov.in/homepage/login/

सीवाई कोर्ड (CyCord) कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सभी साइबर अपराध / साइबर घटना संबंधी मुद्दों को हल करने के उनके प्रयासों को समन्वित करने में मदद करने के लिए एक वृहद् मंच है। इस मंच के माध्यम से, देश भर में, सरकारी एजेंसियों में तैनात साइबर सुरक्षा को जानने वाले बेहतरीन विचारक, प्रमुख तकनीकी संस्थानों, अनुसंधान एवं विकास संगठनों, उद्योग आधारित और व्यक्तिगत विशेषज्ञ कानून प्रवर्तन एजेंसियों को साइबर अपराध / घटना का उचित जवाब देने में मदद करने के लिए कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए सीवाई कोर्ड (CyCord) मुद्दों पर बातचीत और समाधान के लिए एक सहयोगी मंच के रूप में कार्य करेगा।

Website:  साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल

Link:  https://cybercrime.gov.in/cybercitizen/home.htm

यह पोर्टल निर्भया फंड का उपयोग करके महिलाओं की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय मिशन के तहत भारत सरकार की एक पहल है, जिससे पीड़ितों / शिकायतकर्ताओं को साइबर अपराध की शिकायतों को ऑनलाइन रिपोर्ट करने सम्बन्धी सुविधा प्राप्त कराई जाती है। वर्तमान में यह पोर्टल ऑनलाइन बाल अश्लीलता (चाइल्ड पोर्नोग्राफी) / बाल यौन शोषण सामग्री (CSAM) या यौन रूप से स्पष्ट सामग्री जैसे कि बलात्कार / गैंग रेप (CP/RGR) सामग्री से संबंधित शिकायतों को दायर करने की जरूरतों को पूरा करता है।

इस पोर्टल पर दाखिल की गई शिकायतें, शिकायतकर्ताओं के द्वारा प्रदान की गई सूचना के आधार पर, राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के संबंधित पुलिस अधिकारियों द्वारा निपटा दी जाती हैं।

Website:  डिजिटल पुलिस

Link:  https: //digitalpolice.gov.in/

डिजिटल पोलिस पोर्टल नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने और कुशलता पूर्वक पुलिस जांच में सहायता प्रदान करने के लिए गृह मंत्रालय की एक स्मार्ट जांच करने सम्बन्धी पहल है। यह पोर्टल नागरिकों के लिए अपराध से संबंधित शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करवाने और संभावित/नए कर्मचारियों (घरेलू मदद, ड्राइवरों आदि के लिए) किरायेदारों या ऐसे ही किसी अन्य उद्देश्य के लिए सत्यापन करवाने का एक मंच है। नागरिक अपने स्वयं के पूर्ववृत्त के प्रमाणीकरण की भी मांग कर सकते हैं।

Website:  भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम

Link:  https: //www.cert-in.org.in/

सर्ट इन (CERT-IN) भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम के लिए एक संक्षिप्त नाम है। CERT-IN की प्राथमिक भूमिका भारतीय साइबर समुदायों के बीच सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने और उन्हें तकनीकी सहायता प्रदान करने और उन्हें कंप्यूटर सुरक्षा घटनाओं से उबरने में मदद करने की सलाह देना है।

Website:  साइबर स्‍वच्‍छता केंद्र

Link:  https://www.cyberswachhtakendra.gov.in/

"साइबर स्वच्छ केंद्र" (बोटनेट क्लीनिंग एंड मालवेयर एनालिसिस सेंटर) भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-IN) का ही एक हिस्सा है। यह बीओटी / मैलवेयर विशेषताओं का विश्लेषण करने और बीओटी / मैलवेयर हटाने के लिए जानकारी प्रदान करने और नागरिकों को सहायता/सक्षम करने के लिए स्थापित किया गया है।

Website:  राष्ट्रीय महत्वपूर्ण सूचना इन्फ्रास्ट्रक्चर संरक्षण केंद्र

Link:  http://nciipc.gov.in/

नेशनल क्रिटिकल इंफॉर्मेशन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोटेक्शन सेंटर (NCIIPC) दिल्ली, भारत में स्थित भारत सरकार का एक संगठन है, जो 16 जनवरी 2014 को राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 (संशोधित 2008) के धारा 70 ए के तहत बनाया गया है। इसे क्रिटिकल इंफॉर्मेशन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोटेक्शन के संबंध में नेशनल नोडल एजेंसी के रूप में नामित किया गया है। महत्वपूर्ण सूचना अवसंरचना के लिए किसी भी खतरे की स्थिति में, नेशनल क्रिटिकल इन्फ़ॉर्मेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोटेक्शन सेंटर, क्रिटिकल इंफ़ॉर्मेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले सेक्टर्स या व्यक्तियों को दिशा-निर्देश दे सकता है या उन्हें कॉल कर सकता है।