फोन नंबर से FB प्रोफाइल सर्च

फोन नंबर से FB प्रोफाइल सर्च

फोन नंबर से फेसबुक प्रोफाइल सर्च कैसे करे ?

एक सरल प्रक्रिया है जिसमे हैकर्स या कोई भी आपके फोन नंबर के मदद से आपके फेसबुक प्रोफाइल को ढूंढ सकते है।

प्रक्रिया:

चरण 1:  हैकर अपने फेसबुक मैसेंजर को खोलता है और नीचे दिखाए गए अनुसार दो लोगों के आइकन (जिसे मित्र का आइकन भी कहा जाता है) पर क्लिक करता है।

चरण 2: हैकर तब ऊपरी दाहिने कोने में + चिह्न पर क्लिक करता है जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

चरण 3: इसके बाद, हैकर ऊपरी दाहिने कोने में "जोड़ें" (Add) शब्द के ठीक ऊपर + चिह्न पर क्लिक करता है।

चरण 4: अगले पृष्ठ में, निम्न विकल्प "मैसेंजर पर उन्हें खोजने के लिए किसी का फोन नंबर दर्ज करें" देखा जा सकता है। बाद में हैकर आपके फेसबुक प्रोफाइल को तुरंत ढूंढने के लिए आपका फोन नंबर प्रवेश करता है।

यह प्रक्रिया क्यों काम करती है?
उपरोक्त प्रक्रिया में, जैसे ही हैकर आपके फोन नंबर में प्रवेश करता है, फेसबुक मैसेंजर मान लेता है कि हैकर आपका दोस्त है। परिणामस्वरूप, मैसेंजर आपकी फेसबुक प्रोफाइल दिखाना शुरू कर देता है, ताकि आपका मित्र (हैकर) आपको आसानी से फ्रेंड रिक्वेस्ट / मैसेज भेज सके।

प्रक्रिया को तकनीकी शब्दों में "संपर्क शोषण" के रूप में भी जाना जाता है, जहां साइट (जैसे, यहां फेसबुक) दोस्तों के बीच आसान और तेजी से संपर्क की सुविधा देता है। और, इस गुप्त मार्ग का उपयोग हैकर्स / स्कैमर या किसी को भी वांछित छिपी जानकारी को खोजने के लिए किया जाता है।

यह एक खतरा क्यों है:
स्कैमर या धोखेबाज ज्यादातर सामाजिक इंजन पर भरोसा करते हैं। आपको ठगने के लिए हमला करते है। एक बार जब स्कैमर ने आपको अपना लक्ष्य चुन लिया, तो वह आपके बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाने के लिए हर संभव विश्लेषण करेगा। इसलिए, आपके फेसबुक प्रोफाइल को ढूंढना, उसके लिए एक वरदान है, क्योंकि फेसबुक प्रोफाइल आपकी सम्पूर्ण जानकारी देता है। 

विस्तृत जानकारी इकट्ठा करने के बाद, जालसाज आपको एक संदेश भेजेगा या आपको कॉल करेगा (क्योंकि उसके पास आपका फोन नंबर है) बैंक का कर्ता-धर्ता, बीमा एजेंट, अमीर और सुंदर लड़की आदि होने का नाटक करके।

चूंकि स्कैमर ने फेसबुक विश्लेषण के आधार पर बहुत सारे व्यक्तिगत विवरण एकत्र किए हैं, इसलिए वह अब आपको यह समझाने में सक्षम है कि यह एक वास्तविक संदेश या कॉल है। इसके बाद, जालसाज आपको यह जानकारी देने के लिए कहेगा –

  • क्रेडिट कार्ड की जानकारी (अनधिकृत लेनदेन करने के लिए)
  • बैंक या आधार विवरण (अवैध लेनदेन करने के लिए)

या आपको कुछ कार्य करने का सलाह देंगे  -

  • दुर्भावनापूर्ण लिंक पर क्लिक करें (अपने डिवाइस से समझौता करने के लिए)
  • एनी-डेस्क जैसी ऐप डाउनलोड करें (अपने बैंक ओटीपी (OTP) को पढ़ने के लिए)
  • ऑनलाइन पैसे की एक छोटी राशि का भुगतान करें - 5 रुपये (क्रेडिट कार्ड और ओटीपी विवरण इकट्ठा करने के लिए)

समाधान:
समाधान सरल है, फेसबुक प्रोफाइल से अपना फोन नंबर हटा दें, और इसे अपने मेल आईडी के साथ लिंक करें। वर्तमान में, मेल आईडी का उपयोग करके फेसबुक प्रोफाइल खोजने की कोई प्रक्रिया नहीं है। चूंकि यह "संपर्क शोषण" प्रक्रिया एक मेल आईडी के साथ काम नहीं करती है।

क्या फेसबुक प्रोफाइल का उपयोग करके नंबर पाया जा सकता है?
यद्यपि ऊपर बताई गई प्रक्रिया का उपयोग करके फोन नंबर के साथ फेसबुक प्रोफाइल खोजना संभव है, विपरीत संभव नहीं है। दूसरे शब्दों में, अपने फेसबुक प्रोफाइल से किसी व्यक्ति का फोन नंबर ढूंढना संभव नहीं है (जब तक कि उपयोगकर्ता द्वारा "अबाउट इन्फो" अनुभाग में फोन नंबर का उल्लेख नहीं किया गया हो)।

निष्कर्ष:
फेसबुक प्रोफाइल को फोन नंबर से जोड़ना, बहुत सारे प्रोफाइलिंग को आमंत्रित करता है, इस प्रकार गोपनीयता का संभावित उल्लंघन होता है। इसलिए, आपको फेसबुक प्रोफाइल से फोन नंबर को डी-लिंक करने का सुझाव दिया जाता है और इसके बजाय फेसबुक अकाउंट को अपनी मेल आईडी से लिंक कर सकते है।